इस लेख में, आप जानेंगे कि हवाई अड्डे में ग्राहक सेवा एजेंट कैसे बनें? Customer Service Agent Airport Me Kaise Bane – Customer Service Agent Qualification, Salary – से सम्बंदित पूरी जानकारी जानेंगे.
एयरपोर्ट पर काम करना अधिकतर लोगों का सपना होता है, हालांकि इसमें सभी लोगों का काम अलग-अलग होता है. जिसमें एक पद कस्टमर सर्विस एजेंट (Customer Service Agent) का भी होता है, जो काउंटर पर रहकर पैसेंजर (Passenger) की मदद करता है. इस तरह की नौकरी पाना ज्यादातर लोगों का सपना होता है.
अगर आप भी एयरपोर्ट में कस्टमर सर्विस एजेंट के तौर पर काम करना चाहते हैं तो इस लेख में हम आपको बताएंगे कि Customer Service Agent Airport Me Kaise Bane इसके लिए क्या योग्यता होनी चाहिए? साथ ही उनकी सैलरी क्या होती है? इससे जुड़ी तमाम जानकारी बताने जा रहे हैं, तो इस लेख के साथ अंत तक बने रहें –
कस्टमर सर्विस एजेंट क्या होता है? (Customer Service Agent Airport Me Kaise Bane)
एयरपोर्ट में कस्टमर सर्विस एजेंट वह होता है जो ग्राहक को सेवा प्रदान कर उनकी सहायता करता है. हालांकि एयरपोर्ट में सभी लोगों का काम अलग-अलग होता है. लेकिन एक विशेष काम एक ग्राहक सेवा एजेंट का होता है, जिसे हम Customer Service Agent कहते है.
इनका काम एयरपोर्ट पर आने वाले किसी यात्री को कोई समस्या है तो उस समस्या का निवारण करना तथा किसी यात्री को फ्लाइट की टाइमिंग से रिलेटेड, टिकट से रिलेटेड, या फ्लाइट रिजर्वेशन, फ्लाइट से रिलेटेड कोई जानकारी आदि जैसी सभी समस्याएं होने पर उनकी मदद करना है.
इसके अलावा, हवाईअड्डा ग्राहक सेवा एजेंट (Customer Service Agent) उड़ान में या उनके सामान की जांच करने, टिकट प्राप्त करने, या दस्तावेज़ सत्यापन में कोई समस्या होने पर यात्री की सहायता करते हैं.
इतना ही नहीं, हवाईअड्डा ग्राहक सेवा एजेंट (Airport Customer Service Agent) का सारा काम जैसे उड़ान में देरी या किसी आपात स्थिति में घोषणा करना आदि एयरपोर्ट ग्राहक सेवा एजेंट द्वारा किया जाता है.
हवाई अड्डे पर सुरक्षा और सेवाओं की जाँच करना, रद्द करने के बाद टिकट की वापसी से संबंधित किसी भी यात्री की मदद करना, हवाई अड्डे पर कोई आपत्तिजनक सूचना मिलने पर सुरक्षा गार्ड या हवाईअड्डा पुलिस को सूचित करना आदि भी हवाईअड्डा ग्राहक सेवा एजेंटों द्वारा किया जाता है.
हालांकि एयरपोर्ट कस्टमर सर्विस एजेंट को दिन और रात दोनों की शिफ्ट में काम करना पड़ता है. और उनका काम काफ़ी जिम्मेदारी वाला होता है. जिस के लिए उन्हें अच्छा वेतन भी दिया जाता है.
एयरपोर्ट में कस्टमर सर्विस एजेंट बनने के लिए योग्यता (Eligibility)
अगर आप हवाई अड्डे में ग्राहक सेवा एजेंट (Airport Customer Service Agent) बनना चाहते है, तो आपके पास कुछ आवश्यक योग्यता होनी चाहिए. अगर आपके पास पहिले से आवश्यक योग्यता है, तो आप Customer Service Agent बनने के लिए एयरपोर्ट में आवेदन कर सकते है.
जैसा कि हम आपको बताते हैं कि ग्राहक सेवा एजेंट का काम हवाई अड्डे पर आने वाले ग्राहक की सहायता करना है, ये ग्राहक सेवा एजेंट एक ही काउंटर पर खड़े होते हैं और किसी भी तरह की समस्या होने पर किसी भी यात्री की मदद करते हैं.
ग्राहक सेवा एजेंट (Customer Service Agent) बनने के लिए उम्मीदवार को किसी भी विषय में स्नातक (Graduation) उत्तीर्ण होना चाहिए, साथ ही उम्मीदवार को हिंदी और अंग्रेजी भाषा की अच्छी समझ होनी चाहिए.
इसके अलावा ग्राहक से अच्छी तरह से बात करने में सक्षम होना चाहिए और साथ ही इसके लिए किसी भी कंपनी में सेवा एजेंट के रूप में कम से कम 1 साल का अनुभव (1 Year Experience) होना चाहिए. और इस पोस्ट के लिए उम्मीदवार की आयु 18 वर्ष से 30 वर्ष होनी चाहिए.
ग्राहक सेवा एजेंट बनने के लिए जरूरी स्किल्स (Skills Required to Become a Customer Service Agent)
यदि आप ग्राहक सेवा एजेंट बनना चाहते है या Customer Service Agent के रूप में काम करना चाहते है, तो इसके लिए आपके पास कुछ जरूरी स्किल्स होनी चाहिए. जो निम्नलिखित है.
- उम्मीदवार को अंग्रेजी भाषा का अच्छा ज्ञान होना चाहिए.
- अंग्रेजी भाषा और हिंदी भाषा में ग्राहकों से बात करने की क्षमता होनी चाहिए.
- कंप्यूटर का बेसिक नॉलेज होना चाहिए.
- इसमें थोड़ा बहुत अन्य फॉरेन लैंग्वेज का ज्ञान भी आवश्यक है.
- उम्मीदवार के पास सुनने का अच्छा कौशल संचार होना चाहिए साथ ही टीम में काम करने की क्षमता होनी चाहिए.
कस्टमर सर्विस एजेंट बनने के लिए एयरपोर्ट में अप्लाई कैसे करे? (How to Apply at Airport to Become a Customer Service Agent)
अगर आप एयरपोर्ट में कस्टमर सर्विस एजेंट बनने के लिए अप्लाई करना चाहते हैं, तो आपको उस एयरलाइंस की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा, जिसमें आप कस्टमर सर्विस एजेंट बनना चाहते हैं.
आप अगर एयरलाइंस या एयरइंडिया में अप्लाई करना चाहते हैं, तो आपको उस एयरलाइंस या एयरइंडिया की ऑफिशियल वेबसाइट airindia.in पर जाना होगा.
आधिकारिक वेबसाइट पर जाने के बाद आपको करियर का विकल्प दिखाई देगा जिस पर आपको क्लिक करना है. उसके बाद आप उस समय वहां चल रही सभी नवीनतम रिक्तियों को देखेंगे.
आप जिस नौकरी के बारे में जानना चाहते हैं उस पर क्लिक कर सकते हैं और इसके बारे में पूरी जानकारी ले सकते हैं और आवेदन कर सकते हैं.
आवेदन करने के बाद आपको 3 से 4 दिन बाद इंटरव्यू के लिए बुलाया जाता है, अगर आप इंटरव्यू पास कर लेते हैं तो आपको ट्रेनिंग पर भेज दिया जाता है.
हालांकि यह इंटरव्यू ज्यादा मुश्किल नहीं है, जिसे आप आसानी से पास कर सकते हैं. इसमें आपकी ट्रेनिंग कुछ दिनों की होती है. यदि आप इस प्रशिक्षण को सफलतापूर्वक पूरा कर लेते हैं, तो आपको Airport Me Customer Service Agent के पद पर नियुक्त किया जाता है.
Customer Service Agent Airport Salary
हवाई अड्डे में ग्राहक सेवा एजेंट का वेतन उनकी अनुभव के तौर पर तय किया जाता है. फिर भी सुरुआती में Customer Service Agent को वेतन प्रतिमाह 20,000 से लेकर 30,000 हजार रू तक दी जाती है. और समय अनुसार एक्सपिरियंस बढ़ने के साथ साथ वेतन भी बढ़ता जाता है.
FAQs
Question – Customer Service Agent airport work क्या होता है?
Answer – ग्राहक सेवा एजेंट का काम उड़ान में या उनके सामान की जांच करने, टिकट प्राप्त करने, या दस्तावेज़ सत्यापन में कोई समस्या होने पर यात्री की सहायता करना या फिर उड़ान में देरी या किसी आपात स्थिति में घोषणा करना आदि एयरपोर्ट ग्राहक सेवा एजेंट द्वारा किया जाता है. इसके अलावा हवाई अड्डे पर सुरक्षा और सेवाओं की जाँच करना, रद्द करने के बाद टिकट की वापसी से संबंधित किसी भी यात्री की मदद करना, हवाई अड्डे पर कोई आपत्तिजनक सूचना मिलने पर सुरक्षा गार्ड या हवाईअड्डा पुलिस को सूचित करना आदि काम Customer Service Agent का ही होता है.
Question – एयरलाइंस ग्राहक सेवा एजेंट योग्यता क्या है?
Answer – इच्छुक उम्मीदवार को Airlines में Customer Service Agent बनने के लिए किसी भी विषय में Graduation उत्तीर्ण होना चाहिए, साथ ही उम्मीदवार को हिंदी और अंग्रेजी भाषा की अच्छी समझ होनी चाहिए. और किसी भी कंपनी में सेवा एजेंट के रूप में कम से कम 1 Year Experience होना चाहिए.
Question – भारत में हवाई अड्डे के ग्राहक सेवा एजेंट वेतन कितना होता है?
Answer – इंडिया में Customer Service Agent को सुरुआती में वेतन प्रतिमाह 20,000 से लेकर 30,000 हजार रू तक दी जाती है. और एक्सपिरियंस बढ़ने के बाद वेतन भी बढ़ता जाता है.
Conclusion
दोस्तों इस लेख में Customer Service Agent Airport Me Kaise Bane – Customer Service Agent Qualification, Salary इससे जुडी जानकारी बताई गई है. जो इस प्रकार है –
- कस्टमर सर्विस एजेंट एयरपोर्ट में क्या होता है? कस्टमर सर्विस एजेंट एयरपोर्ट में कैसे बने?
- एयरपोर्ट में कस्टमर सर्विस एजेंट बनने के लिए योग्यता
- ग्राहक सेवा एजेंट बनने के लिए जरूरी स्किल्स
- कस्टमर सर्विस एजेंट बनने के लिए एयरपोर्ट में अप्लाई कैसे करे
- Customer Service Agent Airport Salary
- FAQs
दोस्तों इस लेख में मैंने Customer Service Agent Airport Me Kaise Bane – Customer Service Agent Qualification, Salary इससे संबंधित जानकारी से रूबरू कराया है. मुझे उम्मीद है की आपको यह जानकारी पसंद आई होगी.
अगर आपको यह जानकारी Airport Me Customer Service Agent बनने के लिए उपयोगी लगती है, तो इस लेख को अपने दोस्तों तथा अन्य लोगों के साथ जितना हो सकें अधिक से अधिक शेयर करे. धन्यवाद.
यह भी पढ़े
- एअरपोर्ट में ग्राउंड स्टाफ कैसे बने?
- एअरपोर्ट में जॉब कैसे पाए
- सिंगापुर में जॉब कैसे पाए
- ISRO में जॉब कैसे पाए
Leave a Reply